परामर्श के प्रकार :Types of Counseling: A Comprehensive Overview

परामर्श के प्रकार :Types of Counseling

 
types-of-counseling



निर्देशात्मक परामर्श

बी.जी.विलियमसन के अनुसार :-- "परामर्शदाता समस्या को हल करने की प्रमुख जिम्मेदारी लेता है। परामर्शदाता समस्याओं की पहचान करता है, परिभाषित करता है, निदान करता है और समाधान प्रदान करता है। परामर्शदाता सूचित, व्याख्या, व्याख्या और सलाह देकर सोच को निर्देशित करता है।"

इस प्रकार के दृष्टिकोण में परामर्शदाता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस दृष्टिकोण को परामर्शदाता-केंद्रित के रूप में भी जाना जाता है। प्रक्रिया के तहत, परामर्शदाता परामर्श प्रक्रिया की योजना बनाता है, उसका काम समस्याओं का विश्लेषण करना, समस्या की सटीक प्रकृति की पहचान करना और विभिन्न विकल्प प्रदान करना है।

विलियमसन इस तरह के दृष्टिकोण के एक महान संस्थापक थे क्योंकि उनका कहना है कि यह दृष्टिकोण शैक्षिक और व्यावसायिक समायोजन से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए अच्छा है। इस प्रकार की परामर्श एक अवधारणा है जहां शैक्षिक और व्यावसायिक मार्गदर्शन व्यक्तित्व की गतिशीलता और पारस्परिक संबंधों से संबंधित है। इस प्रकार की काउंसलिंग अधिक उपयोगी होती है जहां व्यक्ति करियर के चुनाव के लिए जानकारी और सलाह चाहता है। यह दृष्टिकोण व्यक्तित्व विकास पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं करता है।

निर्देशात्मक परामर्श के चरण

निर्देशात्मक परामर्श के निम्न चरण होते हैं-

1)-विश्लेषण

इसमें व्यक्ति के बारे में जानकारी का संग्रह शामिल है जिसे संरचित साक्षात्कार, मनोवैज्ञानिक केस इतिहास विधि परिवार के सदस्यों, दोस्तों आदि के साथ बातचीत के माध्यम से एकत्र किया जा सकता है।

2)- संश्लेषण

बहुत सारे डेटा के संग्रह के बाद, व्यक्ति की योग्यता, संभावित दायित्व समायोजन, सांस्कृतिक पृष्ठभूमि की आदतों आदि के आधार पर विश्लेषण करने के लिए जानकारी को तार्किक तरीके से व्यवस्थित किया जाता है।

3)-निदान

निदान में समस्याओं के कारण की प्रकृति और समस्या के संबंध में डेटा की व्याख्या शामिल है।

4)-प्रॉग्नोसिस

इस चरण के अंतर्गत समस्या के भविष्य के विकास के बारे में भविष्यवाणी की जाती है।

5)- परामर्श

यहां परामर्श का उद्देश्य व्यक्ति को उसकी समस्या के संबंध में समायोजन और पुनः समायोजन लाना है - परामर्श के दौरान व्यक्ति के दृष्टिकोण और रुचि पर विचार किया जाता है। यह व्यक्ति को जीवन चक्र विकसित करने पर जोर देता है, जहां सकारात्मक दिशा में प्रयास करने से सफलता मिल सकती है और बदले में सफलता आगे के प्रयासों और प्रेरणाओं को जन्म दे सकती है।

6)- अनुवर्ती कार्रवाई

निर्देशात्मक परामर्श में छठा चरण अनुवर्ती कार्रवाई है, जो अत्यंत महत्वपूर्ण है। परामर्श के माध्यम से कोई व्यक्ति तत्काल समस्याओं का समाधान करने में सक्षम हो सकता है। परामर्शदाता की भूमिका महत्वपूर्ण है क्योंकि उसे व्यक्ति को उसकी ताकत के साथ-साथ उसकी कमजोरी और दोषों को भी समझना और स्वीकार कराना होता है।

निर्देशात्मक परामर्श की विशेषताएं

  1. परामर्शदाता इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  2. यह क्लाइंट को सलाह देता है।
  3. इस प्रक्रिया में केन्द्र बिन्दु व्यक्ति नहीं बल्कि समस्या है।
  4. ग्राहक परामर्शदाता के अधीन होता है।
  5. इस काउंसलिंग में उपयोग की जाने वाली विधियाँ सीधी और व्याख्यात्मक हैं।
  6. परामर्श तनाव व्यक्ति के व्यक्तित्व के भावनात्मक पहलू की तुलना में उसके बौद्धिक पहलू को प्रभावित करता है।

निर्देशात्मक परामर्श की मूल धारणा (तकनीक)

1)- सलाह देने में योग्यता

परामर्शदाता सर्वोत्तम प्रशिक्षण अनुभव और जानकारी को संसाधित करता है। वह समस्या पर सलाह देने में अधिक सक्षम है।

2)- एक बौद्धिक प्रक्रिया के रूप में परामर्श

समायोजन न होने के परिणामस्वरूप एक ग्राहक नष्ट नहीं होता। परामर्श मुख्यतः एक बौद्धिक प्रक्रिया है। यह व्यक्ति के व्यक्तित्व के भावनात्मक पहलू के बजाय उसके बौद्धिक पहलू पर जोर देता है।

3)- समस्या समाधान समाधान के रूप में परामर्श का उद्देश्य

समस्या समाधान समाधान के माध्यम से उद्देश्य परामर्श प्राप्त किया जाता है।

4)- ग्राहक की प्रक्रिया को हल करने में असमर्थता

परामर्शदाता हमेशा समस्या को हल करने की क्षमता पर प्रक्रिया नहीं करता है।

निर्देशात्मक परामर्श का लाभ

  1. समय लगने की दृष्टि से यह विधि उपयोगी है। इससे समय की बचत होती है।
  2. इस प्रकार की काउंसलिंग में समस्या और व्यक्ति पर अधिक ध्यान दिया जाता है।
  3. काउंसलर सीधे ग्राहक को देख सकता है।
  4. काउंसलिंग व्यक्ति के व्यक्तित्व के भावनात्मक पहलू की तुलना में उसके बौद्धिक पहलू पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है।
  5. इस प्रक्रिया में परामर्शदाता मदद के लिए तुरंत उपलब्ध हो जाता है जिससे ग्राहक बहुत खुश होता है।

निर्देशात्मक परामर्श की सीमाएँ

  1. इस प्रक्रिया में ग्राहक अधिक निर्भर होता है। वह समायोजन की नई समस्याओं का समाधान करने में भी कम सक्षम होता है।
  2. चूंकि ग्राहक कभी भी परामर्शदाता से स्वतंत्र नहीं होता है इसलिए यह एक कुशल सर्वोत्तम मार्गदर्शन नहीं है।
  3. जब तक व्यक्ति अनुभव के माध्यम से कोई दृष्टिकोण विकसित नहीं कर लेता तब तक वह कोई भी निर्णय स्वयं नहीं ले सकता।
  4. परामर्शदाता ग्राहक को भविष्य में गलती करने से रोकने में विफल रहता है।

गैर निर्देशात्मक परामर्श

गैर-निर्देशात्मक परामर्श के मुख्य समर्थक कार्ल आर. रोजर्स हैं। यह सिद्धांत कई वर्षों में विकसित हुआ। इसलिए इस प्रकार की काउंसलिंग में विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया गया जैसे व्यक्तित्व का विकास, समूह नेतृत्व, शिक्षा और सीखना, रचनात्मकता, पारस्परिक संबंध और एक पूरी तरह से सक्रिय व्यक्ति की प्रकृति।

इस सिद्धांत का विकास 1930 से 1940 के बीच हुआ था। इस सिद्धांत का मानना ​​है कि किसी व्यक्ति की समस्या को हल करने के पर्याप्त साधन व्यक्ति के भीतर ही मौजूद होते हैं। परामर्शदाता का कार्य ऐसा वातावरण प्रदान करना है जिसमें ग्राहक बढ़ने के लिए स्वतंत्र हो ताकि वह वही बन सके जो वह बनना चाहता है।

यह विचारधारा व्यावसायिक और भावनात्मक समस्याओं के भावनात्मक पहलू को महत्व देती है और परामर्श प्रक्रिया के एक भाग के रूप में निदान जानकारी को अस्वीकार करती है।

ग्राहक-केंद्रित परामर्श ग्राहक के इर्द-गिर्द घूमता है। इसमें ग्राहक को बातचीत में नेतृत्व करने और अपने दृष्टिकोण, भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। परामर्शदाता अधिकतर निष्क्रिय रहते हैं। वह ग्राहक के विचार, भावना, अभिव्यक्ति के प्रवाह में कभी हस्तक्षेप नहीं करता। परामर्शदाता ग्राहक को उसकी बातचीत पूरी करने में मदद करता है। मूलतः परामर्शदाता दोनों पक्षों में आपसी विश्वास की भावना विकसित करने का प्रयास करता है।

इस दृष्टिकोण में, खुले अंत वाले प्रश्न ( Open Ended  Question ) पूछे जाते हैं। ये प्रश्न शिथिल रूप से संरचित हैं। इन प्रश्नों के उत्तर में व्यक्ति अपना व्यक्तित्व प्रस्तुत करता है। परामर्शदाता की मुख्य चिंता ग्राहक द्वारा बताई गई भावनात्मक सामग्री के सारांश को लेकर होती है।

जब ग्राहक उत्तर दे रहा हो तो उसे उचित तरीके से विस्तार से बोलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। ग्राहक को लगता है कि परामर्शदाता वास्तव में ग्राहक के विचारों का सम्मान करता है। उसे यह आभास होता है कि एक परामर्शदाता ग्राहक से किस प्रकार के प्रश्न लेता है और साक्षात्कारकर्ता इस ग्राहक में रुचि ले रहा है।

परामर्शदाता केवल तथ्यों का पता लगाने के लिए प्रश्न नहीं पूछता है। गैर-निर्देशक परामर्श में प्रत्येक व्यक्ति को विशेषज्ञ मनोवैज्ञानिक के रूप में स्वतंत्र होने का अधिकार है। इस प्रकार के परामर्श में निदान उपकरणों का प्रयोग या तो बहुत कम किया जाता है या बिल्कुल ही नहीं किया जाता है।

यह परामर्श एक विकास अनुभव है। इसमें ग्राहक अपनी बुद्धि या समझ से कार्य कर सकता है। इसमें बौद्धिक पहलू की अपेक्षा भावनात्मक पहलू पर अधिक जोर दिया जाता है।

गैर-निर्देशक परामर्श की बुनियादी धारणा (तकनीक)

1)मनुष्य की गरिमा में विश्वास

रोजर्स मनुष्य की गरिमा में विश्वास करते हैं। वह व्यक्ति को निर्णय लेने में सक्षम मानता है और उसके ऐसा करने के अधिकार को भी स्वीकार करता है।

2)बोधीकरण की ओर रुझान

रोजर्स के पहले के लेखन में इस बात पर जोर दिया गया था कि व्यक्ति या ग्राहक की वृद्धि और विकासात्मक क्षमता उस व्यक्ति की विशेषता है जिस पर परामर्श और मनोचिकित्सा की पद्धति निर्भर करती है। इतने वर्षों के बाद भी उनके इस मत को बल मिला कि व्यक्ति की प्रवृत्ति में विकास समायोजन समाजीकरण स्वतंत्रता आदि शामिल हैं। इस दिशात्मक प्रवृत्ति को आजकल "वास्तविकीकरण प्रवृत्ति" कहा जाता है।

3) आदमी भरोसेमंद होता है

रोजर्स व्यक्ति को मूलतः अच्छा और भरोसेमंद मानता है। वह यह भी जानता था कि वह व्यक्ति अविश्वसनीय व्यवहार भी करता है। एक व्यक्ति कुछ समस्याओं के साथ पैदा होता है जिन्हें स्वस्थ व्यक्तित्व विकास के लिए नियंत्रित किया जाना चाहिए।

4)मनुष्य अपनी बुद्धि से अधिक बुद्धिमान होता है

जब कोई संगठन स्वतंत्र रूप से और प्रभावी ढंग से कार्य करता है तो जागरूकता पूरी प्रक्रिया का एक बहुत छोटा हिस्सा या घटक होती है।

स्नाइडर ने गैर-निर्देशक परामर्श की निम्नलिखित धारणा (तकनीकों) का भी उल्लेख किया है

  1. ग्राहक को अपने जीवन का लक्ष्य चुनने का अधिकार है।
  2. यदि ग्राहक को अवसर दिया जाए तो वह इन लक्ष्यों का चयन करेगा जो संभवतः उसे बहुत खुशी प्रदान कर सकते हैं।
  3. परामर्श की स्थिति में व्यक्ति को बहुत जल्दी उस बिंदु पर पहुंचना चाहिए जहां से ग्राहक स्वतंत्र रूप से कार्य करना शुरू कर सके।

निदेशात्मक परामर्श की विशेषताएँ

  1. इस प्रक्रिया में परामर्शदाता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  2. यह ग्राहक को सलाह देता है।
  3. इस प्रक्रिया में केन्द्र बिन्दु व्यक्ति नहीं बल्कि समस्या है।
  4. ग्राहक परामर्शदाता के अधीन होता है।
  5. इस परामर्श में प्रयुक्त विधियाँ प्रत्यक्ष एवं व्याख्यात्मक हैं।
  6. परामर्श तनाव व्यक्ति के व्यक्तित्व के भावनात्मक पहलू की तुलना में उसके बौद्धिक पहलू को प्रभावित करता है।
और नया पुराने

Technology